शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय

शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय

शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय – शादी विवाह के अवसर पर पूरे घर में खुशियों का माहौल बन जाता है। आमतौर पर विष्णु चर्तुमास के साथ ही विवाह के लिए शुभ मुहूर्त का आरंभ हो जाता है। ऐसे में आस- पास या रिलेशन में आपको कई शादीयों में शामिल होने का अवसर मिलेगा। यदि आपकी भी उम्र विवाह योग्य है या परिवार में ऐसा कोई है जिसके विवाह में लगातार अड़चने आ रही हैं तो परेशान न हों। विवाह की आयु सीमा पूरी होने के बावजूद यदि आपकी शादी नहीं हो रही तो इसके पिछे कई कारण हो सकते हैं। जिन्हें कुछ विशेष उपायों द्वारा दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं जिस उपाय का जिक्र हम आपसे करने जा रहे हैं उसके प्रयोग से आप मनचाहा वर या वधु भी पा सकते हैं।

शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय
शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय

जल्दी शादी करना चाहते हैं तो अपनाए ये उपाय

यदि आपकी आयु विवाह योग्य है और आप जल्द से जल्द शादी करना चाहते हैं तो बिल्कुल मायूस न हों। केवल कुछ आसान उपायों द्वारा आप अपनी विवाह में आ रहे बाधाओं को दूर कर सकते हैं। ज्योतिषविज्ञान के अनुसार विवाह में अधिकतर बाधाए ग्रह दोष के कारण ही उत्पन्न होती हैं। ऐसे में आप अपने ग्रहों के दोष को दूर करने के लिए निम्न उपाय कर सकते हैं।

  • मंगल दोष से बचे – ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जब किसी की कुंडली में मंगल दोष होता है तो बार-2 विवाह में अड़चने आती हैं। ऐसे में विवाह योग्य युवक या युवती को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। पूजा में हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाते हुए गेहूं के आटे तथा गुड़ का लड्डू चढ़ाना चाहिए।
  • विवाह में गुप्तदान से होगा फायदा – मान्यता है कि कन्या के विवाह में गुप्तदान देना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से शनि के प्रभाव के कारण विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है। ध्यान रहे कि गुप्तदान देने के बाद उस विषय में किसी को न बताएं।
  • पीले रंग से बांधे बंधन – बृहस्पत अथवा गुरु को भी विवाह में देरी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसलिए गुरु की स्थिति को अनुकूल बनाने हेतु आप पीले रंग से दोस्ती कर लें। गुरुवार को पीले रंग के कपड़े पहने। इसके अलावा चने की दाल, हल्दी, केला और केसर को खाने के लिए प्रयोग में लाएं।

प्रेम विवाह करने के लिए उपाय

आजकल अधिकतर युवा पीढ़ी यही चाहती है कि उनका प्रेम विवाह हो। इतना ही नहीं इसके ए वह अपने परिजनों तक को छोड़ देते हैं तथा उनसे बैर कर लेते हैं। हालांकि कुछ युवा अपने माता-पिता सम्मान रखने के लिए अपने प्रेम को छोड़ देते हैं। ऐसी स्थित में वह जीवन पर मन मारकर किसी दूसरे के साथ अपनी गृहस्थी बसाते हैं। जहाँ अधिकतर कलैश बना रहता है। ऐसे में यदि आप किसी से बेइंतहा प्रेम करते हैं और उससे विवाह करने चाहते हैं तो जरा ध्यान दिजिए। हम यहाँ कुछ ऐसे विशेष उपाय बताने जा रहें है जिसकी सहायता से आप अपने प्रेमी से विवाह कर सकते हैं।

  • शुक्रवार को प्रातः उठकर चमेली से बनी कलम से भोजपत्र पर अष्टगंध का इस्तेमाल करते हुए विशेष यंत्र बनाए। यह यंत्र आप तांबे के बर्तन पर भी बनवा सकते हैं। इसके बाद यंत्र की पूजा के लिए धूप, दीप, फूल, नैवेद्य आदि से विधि- विधान से पूजा करें। यंत्र में अमुक के स्थान पर अपने प्रेमी का नाम लिखें। यंत्र को लाल कपड़े पर रखें तथा उत्तर दिशा की और मुख करके स्वयं भी लाल कपड़े पर बैठ जाएं। इसके बाद प्रेमी का नाम लेते हुए निम्न मंत्र का उच्चारण करें।

ओम अस्त श्री राजगंधर्व मंत्रस्य, मदन ऋषि अनुष्टुपछन्द: राजगन्धवों देवता।

ओम बीजं, हुहीं शक्ति:, क्लीं कीलकम् ममकृते (अमूक) कन्या शीघ्र प्राप्तयर्थे।।

  • जिससे आप प्रेम करते हैं उसका ध्यान करते हुए निचे दिए गए मंत्र का जप करें। इससे आपको प्रेम विवाह में शीघ्र सफलता मिल सकेगी। इसके साथ ही यदि आप राधे- कृष्ण की प्रतिमा श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना कर मंत्रों का 108 बार जाप करें।

केशवी केशवाराध्या किशोरी केशवस्तुता।

रूद्र रूपा रूद्र मूर्ति: रूद्राणी रूद्र देवता।।

  • शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले गुरूवार से विष्णु एवं लक्ष्मी प्रतिमा के सामने “ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का प्रतिदिन स्फटिक माला से तीन माला जाप करें। ध्यान दें कि इस प्रक्रिया को शुक्ल पक्ष के पहले गुरूवार से आरंभ करें। इसी के साथ तीन माह तक प्रत्येक गुरूवार को लक्ष्मी नरायण मंदिर में जाकर प्रशाद चढांए। इस दौरान पूरी श्रद्धा से विवाह की सफलता हेतु प्रार्थना करें।

शीघ्र विवाह मंत्र

यदि विवाह की आपको बहुत ज्यादा जल्दी है और बार-बार रिश्ता बनते-बनते बिगड़ जाता है। तो ऐसी स्थिती में अवश्यक है कि आप कुछ टोटकों व मंत्रों का सहारा है। परंतु इन मंत्रों वह टोटकों का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। हो सके तो आप अपने पारिवारिक पंडित की साहयता भी ले सकते हैं। यहां हम कुछ ऐसे ही आसान मंत्र बता रहें हैं जिससे आपके विवाह की बाधाएं दूर होंगी तथा शीघ्र विवाह योग्य बन जाएगा।

 

  • किसी भी कारणवश यदि युवक या युवती के विवाह में देरी हो रही है। तो नवरात्री के पावन दिनों में प्रतिपदा से नवमी तक 44000 बार जाप करें। यहां दिए मन्त्र का दुर्गाजी की प्रतिमा के सामने करें।

“ॐ पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।

तारिणीं दुर्ग संसार सागरस्य कुलोद्भवाम्।।”

  • यदि किसी युवती के विवाह में देरी हो रही है तो नवरात्री पहले गिन शुद्ध प्रतिष्ठित कात्यायनि यन्त्र को चौकोर पटली पर पीला वस्त्र बिछाकर रखे एवं यन्त्र की विधिपूर्वक पूजा करके दिए गए मन्त्रों का 21000 बार युवती स्वयं अथवा किसी बड़े पंडित से भी करवा सकती है।

“कात्यायनि महामाये महायोगिन्यधीश्वरि।

नन्दगोप सुतं देवि पतिं मे कुरु ते नमः।।”

  • यदि व्यक्ति की कुण्डली में सूर्य दोष, मंगल दोष,शनि दोष, राहु -केतु आदि ग्रह दोष है। जिसके कारण शादी में देर हो रही है। तो गौरी-शंकर के समक्ष निचे दिए गए मन्त्रों का 1008 बार जाप करें। गौरी-शंकर रुद्राक्ष को पीले रंग के धागें के साथ पहने। ऐसा करने से न केवल शीध्र विवाह हो जाता है बल्कि विवाह के उपरांत पति –पत्नि खुशी दांपत्य जीवन का निर्वाह करते हैं।

“ॐ सुभगामै च विद्महे काममालायै धीमहि तन्नो गौरी प्रचोदयात्।।

[Total: 11    Average: 5/5]