कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय

कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय

कर्ज उतारने के उपाय, आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय, कर्ज से छुटकारा/ऋण मुक्ति साधना- बुजुर्गों से सुना गया है की उतनी चादर पसारिए जीतने लंबे पाँव। मतलब उतना ही खर्च करना चाहिए जीतने हमारे आय के साधन हों। कुछ समय पहले तक तो मध्यम वर्गीय समाज कर्ज-संस्कृति से बचा हुआ था। अपनी क्षमता-भर आय से अधिक खर्च नहीं करता था। कभी किसी कारण से कोई कर्ज लेना भी पड़ गया तो जल्द से जल्द उसे उतार दिया जाता था। लेकिन क्रेडिट-कार्ड संस्कृति ने इस प्रथा को समाप्त कर दिया। समाज का एक बड़ा वर्ग अपनी आय से अधिक कर्जा लेकर खर्च करने का आदि हो गया । धीरे-धीरे समाज का लगभग हर व्यक्ति इस प्रथा का आदि हो गया है। लेकिन कभी-कभी इस संस्कृति के कारण कर्ज से मुक्ति पाना कठिन हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय ढूँढता है। आइये कर्ज उतारने के उपाय हम भी आपको बताएं ।

कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय
कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय

कर्ज मुक्ति के उपाय या टोटके

हर व्यक्ति समाज में सिर उठा कर चलना और जीना चाहता है। लेकिन यह तब असंभव हो जाता है जब सिर पर कर्ज का बोझा हो। ऐसी स्थिति में कर्ज से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताने जरूरी हैं। कुछ उपाय इस प्रकार हैं :

  1. दाल का दान :

जब आपको ऐसा लगे की आपके ऊपर कर्ज सीमा से अधिक हो गया है। आपको कर्जा उतरना मुश्किल लगे तब अपनी आर्थिक स्थिति दूर करने के उपाय करना चाहिए। एक बहुत सरल उपाय करने से आपको कर्जे से मुक्ति मिल सकती है। थोड़ी सी लाल मसूर की दाल ले लें और उसका दान करें । ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा ।

  1. गणेश स्रोत :

गणेश साधना को हर प्रकार के विध्न हर्णे वाला माना जाता है। कर्जा आपके लिए ज़िंदगी का सबसे बड़ा कष्ट और विध्न माना जाता है। कहते हैं गणेश स्त्रोत के पाठ कर्ज मुक्ति का उपाय है। शुक्लपक्ष के बुधवार से अगर गणेश स्त्रोत नियमित रूप से करा जाए तो कर्ज उतारने का उपाय अच्छा रहेगा।

  1. लक्ष्मी पूजा :

लक्ष्मी जी धन-संपत्ति की देवी मानी जाती हैं। यदि आप अपने लंबे समय से चले आ रहे ऋण मुक्ति का उपाय करना चाहते हैं, तो यह उपाय करें । कर्ज उतारने के उपाय के रूप में आप लक्ष्मी पूजा के साथ 21 हकीक पत्थरों की पूजा भी करें। इस पूजा के बाद घर में किसी भी स्थान पर गाड़ दें। इसके साथ  ही लक्ष्मी जी से अपनी ऋण मुक्ति की प्रार्थना करें । ऋण मुक्ति के उपाय के रूप में की गई इस पूजा से जल्द ही आपकी कर्जे से मुक्ति मिल जाएगी।

  1. गौ ग्रास :

यदि आप लंबे समय से चली आ रही आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय करना चाहते हैं तो यह उपाय करें। बुधवार के दिन स्नान करके कुछ भी खाने-पीने से पहले गाय को हरा चारा खिलाएँ। इसके बाद ही खुद कुछ भी खाना-पीना करें। आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय के रूप में यह उपाय सबसे अच्छा माना जाता है।

  1. लाल वस्त्र :

आपको समाज में सम्मान तभी मिल सकता है जब आप कर्ज मुक्त जीवन जी रहे हों। यदि आप अपने ऊपर चढ़े हुए लंबे कर्जे से परेशान हैं और कर्जे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ दिन तक लाल वस्त्र धारण करें । इसके साथ ही थोड़े दिन तक गुड के साथ भोजन भी करें। इन उपायों को करने से शीघ्र ही आपको कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा ।

  1. मंत्र उपासना:

ज़िंदगी में कभी ऐसे पल भी आते हैं जब आप चाह कर भी प्रसन्न नहीं हो पाते हैं। इसका कारण है आपके जीवन पर ऋण की काली छाया का होना । इसके लिए आप चाहें तो ऋण मुक्ति साधना कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न मंत्रों में से किसी भी एक मंत्र का नियमित जाप करना होगा।

“ॐ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमः”

“ॐ मंगलमूर्तये नमः।”

“ॐ गं ऋणहर्तायै नमः।”

इन मंत्रों का नियमित जाप करने से आप शीघ्र ही ऋण के बंधन से मुक्त हो सकेंगे।

  1. शिवरात्रि पूजा:

हिन्दू धर्म में नियमानुसार हर महीने शिवरात्रि आती है जिसके पूजन का बहुत महत्व है। आर्थिक तंगी को दूर करने का उपाय है की मासिक शिवरात्रि का पूजन करें । यह शिवरात्रि हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को होती है। इस पूजन के विधान के अनुसार संध्या के समय जप-ताप करने चाहिएँ। शाम के समय दीप जलाकर शिव चालीसा का पाठ करें। रात को बारह बजे हनुमान चालीसा का पाठ करें। नियमित किया जाने वाला यह पूजन आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय कुछ और करने की आवश्यकता नहीं होगी ।

  1. स्फुटीक श्री यंत्र:

यदि आप शीघ्र ही कर्ज उतारने का उपाय करना चाहते है जिससे कर्ज से मुक्ति मिले तो यह उपाय करें । अपनी तिजोरी में स्फुटीक श्रीयंत्र के साथ मंगल पिरामिड की स्थापना करें। इसके साथ ही इसकी नियमित पूजा अर्चना करें। आपको शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी ।

  1. मंगलवार का टोटका:

अगर आप शीघ्र कर्ज उतारना चाहते हैं तो कर्ज मुक्ति का यह उपाय करें । इसके लिए यह ध्यान रखें की मंगलवार की दिन अपने कर्जे की पहली किस्त को अदा करें। इसके अतिरिक्त मंगलवार के दिन कोई कर्जा न लें। आप शीघ्र ही कर्जे से मुक्ति पा जाएंगे

  1. ईशान कोण:

किसी की भी ज़िंदगी में लंबे समय तक कर्जे की स्थिति अच्छी नहीं होती है। इसलिए कर्ज उतारने का उपाय अगर करना चाहते हैं तो उसकी शुरुआत घर से ही होती है। घर का ईशान कोण अगर स्वच्छ रखें। इससे कभी आप कर्ज के घेरे में नहीं आएंगे और न ही कर्ज उतारने का उपाय की जरूरत होगी।

  1. शनिवार उपाय :

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय करने के लिए यह एक सरल उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए एक नारियल के ऊपर अपनी लंबाई के बराबर का काला धागा लपेट लें। यह उपाय आप शनिवार को स्नान करने के बाद करें । इस नारियल को अपनी रोज की पूजा में साथ रखें। पूजा के बाद इस नारियल को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। प्रवाहित करते समय आर्थिक तंगी को दूर करने का उपाय सफल हो यह प्रार्थना भी करें।

 

[Total: 26    Average: 5/5]