नजर उतारने के उपाय

नजर दोष उतारने का उपाय

  • बुरी नज़र क्या है?

बुरी नज़रकिसी भी व्यक्तिपर निर्देशितदुर्भाग्य, रोग या गंभीर चोटों में परिणाम कर सकते हैं। बुरी नज़र एक अंधविश्वास नहीं बल्कि यह एक वैज्ञानिक तथ्य है जो सोच कि तरंगों के सिद्धांत पर काम करता है। एक व्यक्ति प्रत्यक्ष जब अन्य व्यक्ति पर अपने नकारात्मक विचार,तरंगों,  का बोझ दूसरे व्यक्ति पर डाल देता है तो उस व्यक्ति की आगामी जीवन की खुशियां देरी या निषेधका शिकार बन जाति है। मानव विचार की शक्तिइतनी भारी हैकी यह समाज को तोड़ भी सकती है, बना भी सकती है |

नजर उतारने के उपाय
नजर उतारने के उपाय
  • बुरी नजर से बचने के लक्षण एवं उपाय –

लक्षण 1 – परिवार में एक विशेष सदस्य पुरानी बीमारी से ग्रस्त है? कारण पड़ोसी या रिश्तेदारों की बहुत अच्छी तरह से बुरी नजर के कारण हो सकता है।

उपाय –  समुद्र के पानी को एक बोतल में ले और एक सफेद कपड़े का उपयोग कर पानी को छाल ले। छालने के बाद आसुत पानी ले और कोमियम  (गाय का पेशाब) के एक छोटे से अनुपात में मिश्रण बना ले। अब इसे एक बोतल में स्टोरकर ले और मंगलवार, शुक्रवार, पूर्णिमा के दिन और नई चंद्रमा दिन के दौरान घर के हर कमरे के अंदर पानी को छिडके। यह उपाय बुरी नजर और इसके परिणामस्वरूप बीमारी को जला देगा।

लक्षण 2– बीमारी और पशुधन के लिए भूख की हानि अक्सर।

उपाय – बुरी नजर सिर्फ मनुष्यों पर ही नहीं बल्कि घरेलू पशुओं को प्रभावित कर सकते हैं? हाँ, बुरी नज़र बीमारी और गायों, कुत्तों, भेड़ के बच्चे और अन्य पशुओं के लिए भूख की हानि के कारण बन सकते हैं। इस तरह की बुरी नज़र को दूर करने के लिए प्रभावित पशुओं को हल्दी पाउडर पानी का मिश्रण बनाके उनको स्नान करवाए।

लक्षण 3– आपके व्यवसाय में एक बुरा पैच, या व्यापार में लायक सफलता नहीं मिल पा रही है? तो यह आपके व्यापार प्रतियोगियों की बुरी नजर के कारण हो सकता है।

उपाय– अपने व्यापार प्रतियोगियों या पड़ोसियों द्वारा बचने के लिए, नींबू पानी से भरा एक गिलास में रखें। सुनिश्चित करें कि गिलास सफेद पारदर्शीहो। गिलास को एसी जगह रहे जो ज्यादातरलोगो की नज़र में आए जो आपके दफ्तर अक्सर आते हो इसके अलावा, पानी हर दिन बदले। हर शनिवार नींबू निकालें, और उसे नए नींबू के साथ बदलें। ऐसा करने से, आप बुरी नजर जो आपके कारोबार या पेशे को प्रभावित करता है उसे नष्ट कर सकते हैं।

लक्षण 4– अक्सर काफी मूल्यवान चीजों का घर से खो जाना या उनका अक्सर टूटना? यह व्यक्ति की बुरी नजर के कारण हो सकता है जिसकी नज़र आपके मूल्यवान चीजों पर हो सकती है।

उपाय – इस तरह की बुरी नज़र से बचने के लिए , रंगीन मोतियों या पत्थरो को  एक सफेद कटोरे या जार में रखें।

लक्षण 5– बुरी नज़र शिशुओं, बच्चों के लिए अचानक बीमारी का उत्पादन कर सकते हैं जो उनके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। यह बहुत आम होता है और इसके लक्षण तुरंत पता चलते है जब आपके घर महमान आपके नवजात को देखने आते है |

उपाय -नमक की एक चुटकी अपने हाथ में ले, अपनी हथेली वाले नमक को बंद करें और अपनी हथेली बच्चों के सिर के चारों ओर तीन बार घड़ी की तरह उनके शरीर के ऊपर से फैलाए और अपनी हथेली को पानी से धो ले। सभी बुरी नजर बच्चे पर नमक की तरह भंग हो जाता है।

लक्षण 6अपने बच्चों के लगातार पेट में दर्द से पीड़ित है? यह भी बुरी नजर के कारण हो सकता है।

उपाय: सड़क के कोने से रेत की एक छोटी राशि ले, और इसका सरसों के साथ मिश्रण बना ले। धीरे से अपने बच्चों के पेट पर मिश्रण को लागू करें। मिश्रण लागूके बाद बाकी बचे हुए मिश्रण को ले जाओ और आग में डाल दो। यह उपाय आपके बच्चों पर बुरी नजर के प्रभाव को जला देगा।

7 लक्षण – दुर्भाग्य, बुरी किस्मत, भाग्य और बेरोजगार स्थिति में कमी। ये आम बुरी नजर के प्रभाव से हैं।

उपाय – बुरी नज़र दूर करने के लिए यह एक आम और अच्छी तरह से ज्ञात विधि में से एक है की घर में एक मछलीघर रखे। और एक्वेरियम घर के हॉल में रखा जाना चाहिए, और हॉल की दक्षिण दिशा में रखा जाना चाहिए। इससे मन जाता है की इस उपाय से बुरी नज़र का प्रभाव कम होता है |

लक्षण 8बुरी नजर आसानी से गर्भवती महिलाओं पर प्रभावी हो जाता है जब वे घर से बाहर जाति है, और ऐसे जलते विचार गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

उपाय – जब भी बाहर जाए, दो से तीन नीम के पत्ते अपने साथ लेकर चले  और इन्हें अपने साथ ही रखे। जब आप वापस घर आ जाए तो नीम के पत्तो को जला दीजिए, इस प्रकार आप पर प्रभावित बुरी नज़र का प्रभाव भी जल जाएगा|

लक्षण 9 -आप एक सार्वजनिक वक्ता हैं? और आप निरंतर गले की समस्याओं से पीड़ित हैं? तो यह बुरी नजर के कारण हो सकता है।

उपाय –पीपल के पेड़ की एक टहनी ले और इसे अपने घर के सामने बांध कर रख दे। एक और टहनी ले, और उन्हें तीन टुकड़ों में तोड़ ले और उन्हें अपनी जेब में रखें। यह बुरी नज़र से आपको बचाए रखता है।

लक्षण 10 – बुरी नज़र, जो अध्ययन, और अक्सर पति और पत्नी के झगडे और उनके बीच समस्याएं पैदा कर सकता हैं।

उपाय – ऐसी समस्याओं को, सूखी भुनी फिटकिरी, लाल मिर्च, हरी मिर्च, बड़े समुद्र शेल, और नींबू यह सब चीज़ेबुरी नज़र दूर करने के लिए उपयोग किए गए आम तत्व हैं। और यह तत्त्व घर एवं व्यक्ति को बुरी नज़र से बचाता है|

  • प्रत्यंगिरा होम-आप अपने आप को बुरी नज़र से बचाने के लिए प्रत्यंगिरा होम प्रदर्शन कर सकते हैं। यह होमप्रत्यंगिरा देवी को बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए किया जाता है। यह अपने सुख, शांति और सफलता के रास्ते में आने वाली बाधाओं को साफ़ करता हैं। यह देवी भगवान शिव की 3 आंख से बाहर उभरी थी जब वह दानव राजा हिरन्यकश्यप की हत्या के बाद भगवान नरसिंह, को शांत करने के लिए आई थी। उनकी दिव्य शक्ति नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नज़र को दूर करने के लिए आपकी मदद करती हैं। वह आपको बुरी शक्ति एवं बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए रक्षा करती है।

निम्नलिखित उपायों से आप अपनेआप को एवं अपने परिवार को बुरी नज़र से बचा सकते है और एक खुशहाल जीवन जी सकते है|

 

[Total: 15    Average: 5/5]