विवाह में विलम्ब के उपाय

विवाह में विलम्ब के उपाय

शीघ्र विवाह के लिए मंत्र, विवाह बाधा निवारण उपाय, शादी जल्दी होने के टोटके – विवाह की बात करते ही मानो घर मे किसी उत्सव के मनाए जाने की बात हो रही है, जिसे भारतीय परंपरा के अनुसार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। लड़का-लड़की के उम्र जैसे ही आजकल 25-26 के करीब पहुचती है, माता-पिता के लिए उनकी शादी एक गंभीर विषय बन जाती है। गंभीर विषय इसलिए कि क्यूकी जरूरी नहीं होता की सबका विवाह समय से ही हो, कई बार कुंडली मे नक्षत्रों की दिशा बदलने से विवाह योग पर असर दिखने लगता है। बहुतों के लिए माता-पिता को बिना समय लगाए जीवनसाथी खोज लेते है। तो कई जगह उचित वर-वधू खोज पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। अब ऐसे मे लड़का-लड़की की बढ़ती उम्र बेहद चिंता का कारण बन जाती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय, टोटके व मंत्र साधना से परिचित करवाने जा रहे है, जिस उपयोग से यकीनन विवाह मे होने वाली विल्मभ की समस्या से आपको निजात मिलेगा।

विवाह में विलम्ब के उपाय
विवाह में विलम्ब के उपाय

तो शुरवात करते है कुछ सरल उपायों से जिसे यकीनन हर कोई बेहद सरलता से कर पाएगा। विवाह न होने या उसमे देरी होने के योग मे आप शुक्ल पक्ष मे बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करते हुए सिंदूर, रोरी  के साथ-साथ दूब घास पीले  रंग के लड्डू भी चढ़ाएं, फिर दीपक और अगरबत्ती दिखाये। ध्यान दे की इस दिन आपको नमक नहीं खाना है। शुक्ल पक्ष मे ही आप एक अन्य उपाय ये कर सकते है कि इसके प्रथम गुरुवार की शाम को आप पांच प्रकार की मिठाई,  हरी ईलायची का जोडा और शुद्ध घी के दीपक के साथ-साथ जल भी अर्पित करे। तीन गुरुवार इस उपाय को करने के बाद आप देख पाएंगे की शादी मे आने वाली समस्या से आपको राहत मिलने लगी है।

इसके अलावा कुछ टोटके भी होते है जिनको कर आप शादी मे आने वाले विलंभ को रोक सकते है। ये उपाय कुछ इस प्रकार है कि सोमवार की रात 12 बजे के बाज कुछ खाये-पिये नहीं, फिर अगली सुबह उठकर एक सूखा नारियल लें, फिर उस नारियल में चाकू से एक इंच लम्बा छेद करके उसमे  300 ग्राम चीनी पाऊडर और 11 रुपये का पंचमेवा भी उसमे डाल दे। ये उपाय भी सहायक होगा। इसके अलावा मांगलिक होने के कारण बहुत लोगों के विवाह मे देरी होती है या कुछ न कुछ समस्या बनी रहती है। तो ऐसे मे आप हर मंगलवार के दिन चण्डिका स्तोत्र का पाठ जरूर करे और शनिवार के दिन  सुन्दर काण्ड का पाठ भी अवश्य करे। मांगलिक दोष के अलावा जिन लड़को की शादी होने मे देरी हो रही है उनके लिए खास मानते है: “क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा” बताए गए मन्त्र का आपको रोज 108  बार जाप करना होगा। इसके अलावा एक अन्य मंत्र भी है: “पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्। तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम।। आप इस मन्त्र का भी रोज 108 बार जाप करें। समस्या अवश्य दूर हो जाएंगी।

कई बार शादी तय हो जाये तो कुछ लोगों को फिर भी डर रहता है की कही विवाह मे कोई बाधा या विघ्न न पड़ जाये। तो ऐसे मे भी आप एक खास टोटका कर सकते है। इसके लिए शादी के दिन से एक दिन पहले एक ईंट के ऊपर कोयले से ष्बाधायेंष् लिख दे, फिर उस ईंट को उल्टा करके किसी सुरक्षित जगह रख आए। शादी हो जाने के बाद ईंट  को फिर से उठाकर किसी पानी वाली जगह रखकर, उसके ऊपर कुछ खाने का सामान रख दे। ऐसा करके आप विवाह मे आने वाली बाधा को रोक पाएंगे।

शादी-विवाह मे देरी होने की सूरत मे वैसे एक खास मंत्र भी है, जिसे कामदेव रति यंत्र नाम से जाना जाता है। इसके लिए लड़का या लड़की हर रोज सुबह उठकर नहा-धोकर सूर्यदेव को 7 बार अर्ध्य दे और फिर इसके बाद आसन बिछाकर उसपर  बैठ जाये। पूजा करने वाला व्यक्ति अपने सामने बाजोंट पर एक नया वस्त्र बिछा के और फिर कामदेव रति यत्र को  स्थापित करके इसका पंचामोउपचार से पूजा करे। ‘‘ ऊँ कामदेवाय विदमहे रति प्रियायै धीमहि तन्नो अॅनंग प्रयोदयात। फिर बताए गए मंत्र का हकीक की माला से सवालाख बार जप करें। पूर्ण विश्वास के साथ इस विधि को करेंगे तो अवश्य उचित परिणाम देख पाएंगे।

ऊपर बताए गए मंत्र व अन्य उपाय के अलावा कुछ छोटे टोटकों को भी अपनाकर देख सकते है। जैसे की अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष के कारण शादी नहीं हो पा रही है तो ऐसे मे अपने पास एक चांदी हमेशा रखे। विवाह की संभावना बनने लगेगी। इसी प्रकार तांबे का एक चौकोर टुकड़ा अगर आप जमीन में दबा देते है तो इससे सूर्य की तरफ से आई बाधा खतम हो जाती है। ये दोनों ही  बेहद सरल उपाय है, जिनकी मदद से जल्दी विवाह का योग बनता है।

तमाम उपाय, टोटके व मंत्र विधि जो हमने आपको बताई है, उम्मीद है उससे आपको मदद मिलेगी, क्यूकी जैसा की हम सब जानते है कि ना सिर्फ भारत मे बल्कि पूरी दुनिया मे विवाह को एक पर्व के जैसे बढ़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। बच्चों के बड़ा हो जाने के बाद हर माता-पिता के लिए उनकी शादी एक बड़ी ज़िम्मेदारी हो जाती है, ऐसे मे अगर समय पर शादी ना हो तो ये एक बड़ी चिंता का विषय बन जाता है। इसी चिंता के निवारण मे ऊपर बताए गए उपाय आपकी पूरी मदद करेंगे, जिसे करने से पहले जरूरी है कि आप अपनी पूरी श्रद्धा व विश्वास से उन्हे करे।

 

[Total: 11    Average: 4.4/5]